मंगलवार, 26 नवंबर 2013

पतली कमर को लम्बी उम्र हो

पतली कमर को लम्बी उम्र हो 


(१)फ़्लैट  बेली बनाये रखने के लिए कमर को कमनीय दर्शनीय कमर बनाये रखने के लिए दिन भर में आप कुल जितनी केलोरी खुराक के ज़रिये ले रहें हैं कमसे कम उसके एक चौथाई की आपूर्ति प्रोटीनों से होती रहे। 

(२)कई लोगों को हार्ट बर्न (अपच के कारण सीने में जलन ), अम्ल शूल की चपेट में आने के आसार बने  रहते हैं। ऐसे लोगों को abdominal crunches कसरतों से बचना चाहिए। वजह जानियेगा। ऐसी तमाम कसरतें आमाशय में बन्ने वाले तेज़ाब को फ़ूड पाइप (भोजन नाल )की और ले जा सकतीं हैं। 

(३)बेबी फॉर्मूला को निरापद बनाता है लहसुन 

साइंसदानों ने पहली मरतबा लहसुन में ऐसे दो यौगिकों का पता लगाया है जो बेबी फार्मूला को संदूषण से (विषाक्त पदार्थों ,टॉक्सिंस ,कांटामिनेन्टस )से बचाये रह सकतें हैं। 

ब्रिटिश कोलम्बिया विश्वविद्यालय के रिसर्चदानों ने ऐसे दो यौगिकों के नाम diallyl sulfide और ajoene बतलाये हैं। बेबी फॉर्मूला तैयार करते वक्त संदूषण के खतरे को ये मुल्तवी रख सकते हैं। 

(४)पत्नी में ही प्रेमिका के दर्शन 

एक पत्नीत्व की ओर ले जाता है 'लव हारमोन 'oxytocin' .यौनाकर्षण को बढ़ाता है यह प्रेम नाम हारमोन। एक अभिनव अध्ययन का यही हासिल है। ऐसे में एक ही खूंटे से बंधे रहने को आतुर रहता है मर्द। 

Scientists at the Bonn University Medical Center found that if oxytocin is administered to men and they are shown pictures 0f their partner ,the bonding hormone stimulates the reward center in the brain ,increasing attractiveness of the partner ,and strengthening monogamy .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें