शुक्रवार, 2 मई 2014

क्या आप सुंदर हैं? अभी टेस्ट कीजिए

क्या आप सुंदर हैं? अभी टेस्ट कीजिए


क्या आप सुंदर हैं? यह सवाल और इसे जांचने वाला एक टेस्ट इस वक्त सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। फेसबुक जैसी चीन की वेबसाइट वाइबो पर तो यह टेस्ट सुपरहिट हो गया है।

वाइबो पर हजारों लोग इस टेस्ट में हिस्सा ले चुके हैं, जिसे फिंगर ट्रैप टेस्ट कहते हैं। इस टेस्ट के हिसाब से आप अपनी तर्जनी यानी पहली उंगली को ठोड़ी और नाक पर रखिए। क्या आपके होंठ इस उंगली को छूते हैं? हां, तो मुबारक हो। फिंगर ट्रैप टेस्ट के हिसाब से आप खूबसूरत हैं। और नहीं, तो इसे नजरअंदाज कर दीजिए।

यह टेस्ट 3:1 के सिद्धांत पर आधारित है, जिसे अक्सर कॉस्मेटिक सर्जन परफेक्ट प्रोफाइल बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस सिद्धांत के हिसाब से आपकी नाक, होंठ और ठोड़ी एक सीध में होनी चाहिए।

ब्रिटिश अखबार डेली मेल से बातचीत में मैकलन्डोए सर्जिकल सेंटर के डॉ. मार्क होम्स ने कहा, 'यह टेस्ट चेहरे के निचले हिस्से की समरूपता और अनुपात पर आधारित है। इसे रिकेट्स ई-लाइन कहते हैं। यह वैसा ही है जैसे प्राचीन ग्रीक के लोग गोल्ड रेशियो का इस्तेमाल करते थे। लेकिन क्या यह खूबसूरती का संकेत है? मेरे ख्याल से यह बात को खींचना होगा। खूबसूरती का एक हिस्सा सही अनुपात और समरूपता पर आधारित होता है। लेकिन इसमें किसी की एनर्जी और व्यक्तित्व भी अहम भूमिका निभाते हैं।'

ftt1
इंटरनेट पर छा गया है फिंगर ट्रैप टेस्ट (फोटो गूगल इमेज)

1 टिप्पणी: